सोशल नेटवर्किंग क्या है

Join on Telegram

सोशल नेटवर्किंग

सोशल नेटवर्किंग सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे महत्वपूर्ण वेब 2.0 एप्लिकेशंस में से एक है। सोशल नेटवर्किंग साइट के लोगों और संगठनों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो कोई आम रुचि या गतिविधि को साझा करते हैं। ये साइट्स आमतौर पर उपकरणों की एक विस्तृत सारणी प्रदान करती हैं, जो मीटिंग, संवाद स्थापित करने और साझा करने की सुविधा प्रदान करती हैं। यहां सैकड़ों सोशल नेटवर्किंग साइटें उपलब्ध हैं। उनमें से तीन सबसे अच्छे से ज्ञात साइटों में फेसबुक, गूगल और लिंक्डइन हैं।

1. फेसबुक को प्रारंभ में एक छात्र द्वारा हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए वर्ष 2004 में शुरू किया गया था वर्ष 2008 ताक यह सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट थी। अब दुनिया भर में इसके एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं। फेसबुक विशेषताओं और एप्लिकेशंस की एक विस्तृत सारणी प्रदान करता है, जिसमें इंस्टेंट मैसेजिंग, फोटो और वीडियो साझा करना, गेम्स तथा अनेकों और चीजें शामिल हैं।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं की तीन बुनियादी श्रेणियां हैं :- व्यक्ति, व्यापार और समुदाय।

व्यक्ति फेसबुक प्रोफाइल तैयार करते हैं, जिसमें फोटो, व्यक्तिगत रूचियों की सूची, संपर्क की जानकारी और अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल हो सकती हैं। सामान्य रूप में, ये प्रोफाइल दोस्तों, परिवार के सदस्यों और दूसरे लोगों के लिए उपलब्ध हैं, जो पुराने दोस्तों, खोये हुए रिश्तेदारों या ऐसे लोगों को खोज रहें हैं, जो एक आम रुचि को साझा करते हैं। फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए और उद्यतन करने के लिए आसान होती हैं।

व्यवसायी अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए फेसबुक पेज तैयार करते हैं। नेताओं और कलाकारों जैसी हस्तियां अक्सर अपने क्षेत्र के लोगों और प्रशंसकों से कनेक्ट रहने के लिए फेसबुक पेज का उपयोग करती हैं। फेसबुक पेज प्रचारकों, संगीतकारों और अन्य हस्तियों के लिए खुद का प्रचार करने का एक मानक तरीका बन गया है।

व्यक्तियों का समुदाय जो एक आम रुचि को साझा करते हैं, वे अक्सर एक फेसबुक ग्रुप तैयार करते हैं। ये ग्रुप कई लोगों को एक साथ ऑनलाइन आकर जानकारी साझा करने और विशिष्ट विषयों पर चर्चा करने के लिए अनुमति देते हैं। आमतौर पर, ये समूह किन्हीं विषयों, घटनाओं या विचारों के आसपास संगठित होते हैं। फेसबुक पेजे गतिविधियों का समन्वय करने और जानकारी को साझा करने के लिए व्यापक रूप से क्लबों और राजनीतिक संगठनों द्वारा इस्तेमाल किये जाते हैं।

2. गूगल+ यह गूगल प्लस के रूप में भी जाना जाता है, जो वर्ष 2011 में शुरू किया गया था। यह गूगल इंक की पहले मौजूद सेवाओं में से कुछ, और कुछ नई सेवाओं का एक संयोजन है। इन नई सेवाओं में आम रुचियों या अन्य मानदंडों के अनुसार व्यक्तियों के समूह के सर्किल और एक समय में अधिक से अधिक 10 लोगों के साथ संवाद स्थापित करने के लिए हैंगआउट शामिल है।

फेसबुक और गूगल+ इसी तरह की सेवाओं की पेशकश करते हैं। फेसबुक अधिक समय से प्रचलित है और उसके कई अधिक उपयोगकर्ता हैं। गूगल प्लस, हालांकि, गूगल डॉक्स, चैट और कैलेंडर सहित अन्य गूगल सेवाओं के साथ एकीकरण प्रदान करता है।

3. लिंक्डइन 2003 में शुरू किया गया था और यह एक प्रमुख व्यापार उन्मुख सामाजिक नेटवर्किंग साइट बन गया है। हालांकि यह फेसबुक या गूगल प्लस जैसी बड़ी साइट नहीं है, परंतु यह सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है, जो व्यापार पेशेवरों पर ध्यान केंद्रित करती है। इसके 100 मिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता हैं। लिंक्डइन, व्यापार संपर्कों को बनाए रखने के लिए, विस्तारित व्यापार नेटवर्क का विकास करने के लिए, अलग-अलग व्यवसायों के लिए अनुसंधान करने के लिए, नौकरी के अवसर खोजने के लिए तथा अन्य चीजों के लिए टूल प्रदान करता है।

कई सोशल नेटवर्किंग साइटें हैं, जिनकी अपनी अनूठी विशेषताएं और कार्यप्रणालियां हैं। अधिक लोकप्रिय साइटों में से कुछ की सूची के लिए आप नीचे के बॉक्स को देख सकते है।

संगठनसाइट
फेसबुकwww.facebook.com
गूगल+plus.google.com
लिंक्डइनwww.linkedin.com
इंस्टाग्रामwww.instagram.com
पिंटरेस्टwww.pinterest.com
टंबलरwww.tumblr.com
वाइनwww.vine.com
Spread the love
Join on Telegram
Rojgarstudy.com is not related to any government body. We do not claim to be any government body and we are just a news portal that covers the latest various updates and stories. Before believing any information mentioned this Website, check its veracity by visiting the concerned website.